मुम्बई: कुछ लोगों के बारे में ये कहा जा सकता है कि वो सुबह शाम सोशल मीडिया पर ही रहते हैं और किसी भी ख़बर या फ़ोटो को सच मान बैठते हैं. ये भी कहा जा सकता है कि ये वो लोग हैं जिन्हें फ़ेक ख़बर शेयर करने में अलग टाइप की संतुष्टि मिलती है. इसमें ऐसा नहीं कि आम लोग ही हैं, बल्कि कहा जाए तो आराम की ज़िन्दगी गुज़ारने वाले लोग ही ज़्यादा हैं. इनके पास बेतहाशा फ़ुर्सत है पर ये किसी प्रकार की रिसर्च नहीं करते बल्कि बकैती करते हैं.

फ़ेक न्यूज़ शेयर करने में यूँ तो बहुत से लोगों का नाम आगे आता रहा है लेकिन इस बार फ़िल्म निर्माता विवेक रंजन अग्निहोत्री की ग़लती पकड़ी गई है. उन्होंने फ़िल्म अदाकारा सोनाक्षी सिन्हा की एक तस्वीर साझा की है जिसमें वो शूटिंग से निकलकर आ रही हैं. अग्निहोत्री ने साथ में लिखा है,”ऐसे समय कौन शूट करता है”. उनके इस ट्वीट पर सोनाक्षी ने प्रतिक्रया दी है. सोनाक्षी ने अग्निहोत्री को फटकार लगाते हुए कहा है कि वो सोशल डिस्टेंसिंग कर रही हैं.


उन्होंने अग्निहोत्री को जवाब देते हुए लिखा,”एक्सक्यूज मी मुंबई पुलिस और उद्धव ठाकरे ऑफिस, इस समय में लोगों को रूमर्स और झूठी खबरे फैलाने को रोकने की क्या प्रक्रिया है? जिम्मेदार नागरिक के नाते पूछ रही हूं. घर बैठकर, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख रही हूं और शूट नहीं कर रही.” सिन्हा ने अपने ट्वीट में मुम्बई पुलिस और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को टैग करके ये भी ज़ाहिर कर दिया है कि वो इस तरह की अ’फ़वाह फैलाने वालों पर कार्यवाई कर सकती हैं.

अग्निहोत्री फ़िल्म निर्माता हैं लेकिन सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव रहते हैं. उनकी कई बार अपुष्ट ख़बरें साझा करने के लिए आलोचना होती है. उनकी आलोचना करने वाले उन्हें अफ़वा’ह फै’लाने वाला कहते हैं. सोनाक्षी पर उनकी ये टिपण्णी उन्हें कितना भारी पड़ती है ये तो वक़्त बताएग लेकिन जो ज़िम्मेदार हैं वो कितने ग़ैर-ज़िम्मेदार हैं ये समझ आ रहा है.