आधी रात को राजेश खन्ना पहुँच गए थे अपने घर काम करने वाली के घर, कहा..

राजेश खन्ना की द’रियादि’ली के क़िस्से काफ़ी मशहूर हैं। जहाँ एक ओर लड़कियाँ उनकी एक झल’क पाने को बेचैन हुआ करती थीं। वहीं कई ऐसे वा’क़ये भी हैं जो उनकी अल’ग ही छवि दिखाते हैं। एक रात राजेश खन्ना पहुँच गये थे अपनी नौकरानी के घर। अब ऐसा उन्होंने क्यों किया था ये जा’नकर आप भी है’रान रह जाएँगे।

दरअसल राजेश खन्ना हमेशा अपने लिए काम करने वालों का ख़याल रखा करते थे और उनके लिए कुछ भी करने को तै’यार होते थे। एक रोज उन्हें पता चला कि उनके यहाँ काम करने वाली महिला की बहन को दिल की बीमा’री थी। इस बात का पता चलते ही इला’ज का सारा ख’र्च राजेश खन्ना ने उठा लिया।

राजेश खन्ना ने इला’ज तो क’रवा दिया। बाद में उन्हें अपने घर काम के लिए आने वाली महिला से पता चला कि डॉक्टर ने उसकी बहन को छह महीने तक कोई भी काम न करने के लिए कहा है। इस बात का पता जब राजेश खन्ना को लगा तो उनकी रातों की नींद यही सोचते हुए उ’ड़ गयी कि अब अगर वो छह महीने काम नहीं करेगी तो उसका घर कैसे चलेगा।

इस बात ने उन्हें इतना परे’शान किया कि राजेश खन्ना ने रातों रात ही उसके लिए कुछ करने का नि’र्णय लिया। उन्होंने रात में अपने दोस्त से कहा कि वो तुरंत जिप्सी निका’लें और जाकर छह महीने का राशन ख़रीदें और जिप्सी में ड’लवाक’र उनका इंतज़ा’र करें। जब ये हो गया तो राजेश खन्ना अपने दोस्त के साथ घर में काम करने वाली सहायक के घर पहुँच गए।

वहाँ जाकर राजेश खन्ना ने उनकी बहन से मुलाक़ा’त की और कहा कि वो छह महीने तक कोई काम न करें। उनके लिए ये राशन है और बाद में भी अगर उन्हें किसी चीज़ की क’मी महसू’स होती है तो वो अपनी बहन के ज़रिए राजेश खन्ना से कह दें। उन्हें वो चीज़ पहुँचा दी जाएगी। इस बात को सुनकर उस महिला को कैसा लगा होगा ये तो आप समझ ही सकते हैं।

कहते हैं कि राजेश खन्ना अपने काम से ज़्यादा लोगों के प्यार और दुआओं के चलते फ़िल्मी दुनिया में अपना नाम क’माते रहे। राजेश खन्ना की कई ऐसी बातें भी हैं जो लोगों को अच्छी नहीं लगती थीं लेकिन फिर भी उनके घर काम करने वालों का विचार उनके लिए काफ़ी अल’ग रहा। वो अपने राजेश खन्ना को बहुत पसंद किया करते थे।

चुग़ली बाज़

चुग़ली बाज़

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!