साउथ के सुपर स्टार कमल हासन अपनी द’मदार ऐक्टिंग के लिए जाने जाते हैं साउथ ही नहीं बॉलीवुड में भी उन्होंने अपने अभिनय का सभी को क़ा’यल बना लिया था और हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में भी कई सुपरहिट फ़िल्मों जैसे सद’मा, सागर,अप्पू राजा, चाची 420 आदि में उनके काम को सराहा जाता है। हाल ही में तमिल फ़िल्म इंडस्ट्री की एक बड़ी स्टार ने कमल हासन को लेकर ऐसा ब’यान दिया जिसे सुनकर आप भी चौं’क जाएँगे। तमिल एक्ट्रेस रेखा ने कहा कि उनकी और कमल हासन की 1986 में आयी सुपरहिट फ़िल्म “पुन्नागाई मन्नान” में कमल हासन ने उन्हें बिना सह’मति के किस किया था। रेखा का एक इंटरव्यू हाल ही में लाइम लाइट में आ गया जिसके बाद ये सारा मा’मला शुरू हुआ।

रेखा ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि “मैं कई बार इस बारे में बात कर चुकी हूँ लेकिन लोग मुझसे अब भी यही सवा’ल करते हैं और मैं जवाब देते हुए तं’ग आ चुकी हूँ। उस वक़्त उस सीन की ज़रूरत थी लेकिन मुझे बताया नहीं गया था और मुझे बिलकुल पता नहीं था कि फ़िल्म में किस सीन भी हैं अगर पता होता तो मैं शायद वो फ़िल्म न करती। जब मैंने फिल्म के एसोसिएट डायरेक्टर्स सुरेश कृष्णा और वसंत से कहा कि किस के बारे में मुझे बताया नहीं गया था और मैं इसके लिए तै’यार नहीं थी तो उन्होंने कहा, ‘ऐसा सोचो कि एक बड़े राजा ने एक छोटी बच्ची को किस किया है। उन्होंने मुझसे यह भी कहा कि यह किस सें’सर से पास नहीं होगा”

Kamal hasan- Rekha

रेखा आगे बताती हैं कि “मैं उस समय 10 वीं पास की थी और सिर्फ़ 16 साल की थी। मुझे उस बारे में पता भी नहीं था पर वो सीन शू’ट कर लिया गया। सीन में हमें कूदना था, डायरेक्टर के. बालाचंदर ने कहा- “कमल अपनी आंखें बंद करो। याद है मैंने क्या कहा?” कमल बोले- ‘हां मैंने कर लिया हैं” डायरेक्टर के एक, दो, तीन बोलते ही कमल ने किस किया और हम कू’द गए। जब मैंने थिएटर में इसे देखा, तब इसका इम्पै’क्ट सम’झ में आया। वैसे स्क्रीन पर यह किस बु’रा या एग्रे’सिव नहीं दिखता। शायद उस वक्त इसकी जरू’रत थी लेकिन मैं बहुत छो’टी थी और इसके बारे में कुछ भी नहीं जा’नती थी”

रेखा ने आगे कहा कि “उस समय मैं अगर कहती कि किस मेरी सह’मति के बग़ैर हुआ और डायरेक्टर और कमल को सब पता था तो कौन इस पर विश्वास करता। अब सिर्फ कमल हासन और यूनिट ही इस बात की पु’ष्टि कर सकते हैं। बालाचंदर सर अब रहे नहीं। जो लोग से’ट पर मौजूद थे, वे जानते हैं कि किस सीन मेरी सहमति के बगै’र शू’ट हुआ था। मेरी असह’मति जानते हुए भी न तो बालाचंदर और न ही कमल हासन ने कभी मुझसे मा’फ़ी माँगी।


Kamal Haasan

रेखा आगे कहती हैं “वो मा’फी क्यों मां’गते? फिल्म सुपरहिट हो गई थी। इसके बाद मुझे कई फिल्में मिलीं। उन दिनों में हम सब एक शेड्यूल से दूसरे शेड्यूल में व्यस्त थे। पर मैं आगे के लिए सतर्क हो गयी थी।” फ़िल्म के इस सीन में दो प्यार करने वाले साथ जा’न देने के लिए जाते हैं जहाँ तीन की गिनती पर दोनों पहाड़ी से कू’दने की बात कहते हैं इसी सीन में दो की गिनती गिनने के बाद कमल हासन रेखा को किस करते हैं और बाद में वो दोनों कूद जाते हैं। इसमें कमल का किरदार बच जाता है जबकि रेखा का किरदार अपनी जान गँवा देता है। अपने समय में ये फ़िल्म बेहद मशहूर हुई थी। अब इतने सालों बाद ये बात कहने के लिए लोग रेखा से भी वही स’वाल पूछ रहे हैं कि तब क्यों नहीं अब क्यों?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *