हिन्दी सिनेमा हो या कोई भी घर लता मंगेशकर की आवाज़ सभी के दिलों को छू’ती है। उन्होंने अपने काम से अपनी ऐसी पहचान बनायी है जिसे पाना अब किसी और के लिए मुमकिन ही नहीं है। लता मंगेशकर से जुड़े कई ऐसे क़िस्से हैं जिन्हें सुनकर सभी को इस बात की भी है’रानी होती हैं कि आ’ख़िर कैसे उन्होंने इस मुक़ा’म को पाया।

पहले लोगों ने जिस आवाज़ को पतली बताकर उसे फ़िल्मी दुनिया के क़ा’बिल नहीं समझा था बाद में वही आवाज़ एक अलग अन्दा’ज़ के साथ छा गयी। लता मंगेशकर को लेकर कई लोगों ने ये भी बताया कि किसी क़रीबी ने उन्हें धीमा ज़’हर देकर मा’रने की कोशिश की थी। उस समय उनकी हाल’त ऐसी हो गयी थी कि डॉक्टर ने कहा था कि गाना तो दू’र की बात है ये कभी अपने पैरों पर ख’ड़ी भी नहीं हो पाएँगी।

लता मंगेशकर ने अपने निश्चय से न सिर्फ़ डॉक्टर की बात को ग़ल’त साबित किया बल्कि वो अपनी आवाज़ से लोगों के मन को जीतने में भी सफल हुईं। लता मंगेशकर को उनके गायन के लिए कई पुरस्कारों से भी नवा’ज़ा गया। उन्हें भारत का हर सम्मान मिला। अब तो वो फ़िल्मी दुनिया से दू’र रहती हैं लेकिन सोशल मीडिया के ज़रिए लोगों से जु’ड़ी रहती हैं।

लता मंगेशकर कई रिएलिटी शो भी देखती हैं और जब भी किसी को अच्छा गाते हुए सुनती हैं तो तारीफ़ करना नहीं भू’लतीं। जब वो अपने बचपन में ही थीं तभी उनके पिता का सा’या सर से उ’ठ गया था। परिवार को पालने के लिए उन्होंने काम करना शुरू कर दिया था। इसी वजह से उन्होंने कभी शादी भी नहीं की। आज वो मुंबई के पेडर रोड पर प्रभुकुंज में रहती हैं।

लता मंगेशकर ने अपने काम से न सिर्फ़ शो’हरत हासिल की है बल्कि उन्होंने काफ़ी दौल’त भी क’माई है। उनके पास शेवरले, ब्यूक और क्रिसलर कार हैं। बात करें लता मंगेशकर की कुल सम्पत्ति की तो आपको शायद है’रानी हों लेकिन उनकी सम्पत्ति अरबों रुपए की है। उनके पास कुल 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर हैं। कुल मिलाकर लता मंगेशकर तक़री’बन 3 अरब 68 करोड़ की मालकिन हैं।

Lata Mangeshkar- Asha Bhonsle
लता मंगेशकर को उनके कई गीतों की रॉयल्टी भी मिलती है। वैसे ये भी कहा जाता है कि लता मंगेशकर की आवाज़ को लेकर कुछ विदेशी एक रिस’र्च भी करना चाहते हैं कि आख़िर उनकी आवाज़ इतनी सुरीली कैसी है। उन्हें क्या देन मिली है, इसके लिए उन्होंने लता मंगेशकर के गले को अपने लिए माँ’ग भी लिया है। इस बात में कितनी सच्चाई है ये कोई नहीं जा’नता।

error: Content is protected !!